বিশ্ব ডায়াবেটিস দিবস: এই 3 টি অ্যাপসের সাহায্যে আপনার রক্তে শর্করার স্তরটি সহজেই ট্র্যাক করুন


বিশ্ব ডায়াবেটিস দিবস: এই 3 টি অ্যাপসের সাহায্যে আপনার রক্তে শর্করার স্তরটি সহজেই ট্র্যাক করুন

বিশ্ব ডায়াবেটিস দিবস আজ ১৪ ই নভেম্বর বিশ্ব ডায়াবেটিস দিবস, তাই এই তিনটি অ্যাপের সাহায্যে রক্তে শর্করার পরিমাণগুলি শর্করা এবং শরীরের ওজন ট্র্যাক করা থেকে শুরু করে নজর রাখুন।

डायबिटीज के मरीज की संख्या देश में तेजी से बढ़ रही है। इसे देखते हुए इसे मैनेज करने के लिए कई टेक कंपनियां भी आगे आई हैं। खासकर डायबिटीज के लिए जो बातें सबसे जरूरी होता हैं, वे हैं- ब्लड शुगर लेवल को नियमित रूप से ट्रैक करना, कितना कार्बोहाइड्रेट ले रहे हैं, यह देखना या फिर बॉडी वेट पर नजर रखना। ये कार्य डेस्कटॉप और मोबाइल एप्स की मदद से भी किए जा सकते हैं। आज 14 नवंबर को व‌र्ल्ड डायबिटीज डे है, जानते हैं इससे जुड़े कुछ लोकप्रिय एप्स के बारे में..

মাইসগ্রার- ডায়াবেটিস অ্যাপ এবং রক্তে সুগার ট্র্যাকার

यह डायबिटीज लॉगबुक एप है, जिसमें आपको ब्लड शुगर ट्रैकर, कर्ब लॉगर, इंसुलिन कैलकुलेटर, एचबीए1सी आदि जैसे फीचर्स मिलते हैं। यहां पर डायबिटीज टाइप-1 और टाइप-2 और गैसटेशनल से जुड़े डाटा को नियमित तौर पर जोड़ सकते हैं, जिससे आपको अपने डाटा को एनालाइज करने में आसानी होगी। यहां पर मील्स, डाइट, ब्लड ग्लूकोज, इंसुलिन आदि से जुड़े डाटा का रिकॉर्ड रखा जा सकता है। सभी डाटा के चार्ट यहां दिए गए पर्सनलाइज्ड स्क्रीन पर दिखाई देंगे। आप अपने डाटा को डेली, वीकली और मंथली भी एनालाइज कर सकते हैं। साथ ही, अपनी डिटेल रिपोर्ट सीधे डॉक्टर को भी भेज सकते हैं। इससे प्रो वर्जन में ब्लड शुगर रिमाइंडर के साथ दूसरे कई अन्य फीचर्स भी मिलेंगे। इसमें स्टेप्स, एक्टिविटीज, ब्लड प्रेशर, सीजीएम डाटा, वेट आदि को इंटीग्रेट किया गया है। यह एंड्रॉयड और आइओएस डिवाइस के लिए उपलब्ध है।

গ্লুকোজ বন্ধু ট্র্যাকার অ্যাপ

यह डायबिटीज मैनेजमेंट एप है। यहां पर यूजर ब्लड ग्लूकोज, मेडिकेशन, मील्स को आसानी से मैनेज कर सकते हैं। इसकी मदद से यूजर ब्लड शुगर, इंसुलिन, वेट, ब्लड प्रेशर, ए1सी आदि को ट्रैक कर सकते हैं। यहां पर कार्बोहाइड्रेट इनटेक और ब्लड शुगर में बदलाव को घंटे के आधार पर देख सकते हैं। इसके साथ फूड डाटाबेस की मदद से मील्स को आसानी से लॉग कर पाएंगे। साथ ही, यह ब्लड शुगर टेस्ट के लिए पुश नोटिफिकेशन और रिमाइंडर भी भेजता है। इसमें कैलेंडर की सुविधा भी है, जिससे ब्लड शुगर लेवल पर नजर रखना आसान हो जाएगा। यह लॉगबुक एप एंड्रॉयड और आइओएस दोनों के लिए उपलब्ध है।

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

यह भी पढ़ें

ডায়াবেটিস: এম

यह एप डायबिटीज को मैनेज करने में आपकी मदद करेगा। डायबिटीज से संबंधित रिकॉर्ड को यहां पर सेव कर सकते हैं। यह डायबिटीज ट्रीटमेंट के तकरीबन सभी पहलुओं को ट्रैक करता है। डिटेल रिपोर्ट, चार्ट और स्टैटिस्टिक देता है, जिसे ईमेल के जरिए फिजिशियन को सुपरविजन के लिए भेजा जा सकता है। इसमें डायबिटीज से जुड़े कई टूल्स भी दिए गए हैं, जिससे ब्लड में ग्लूकोज लेवल के ट्रेंड को देख सकते हैं और डाइट को भी प्लान कर सकते हैं। इसके अलावा, अगर इंसुलिन ले रहे हैं, तो इससे संबंधित कैलकुलेटर भी यहां मिल जाएगा। इसमें फाइल्स को एक्सपोर्ट करने की सुविधा भी दी गई है। इसे एंड्रॉयड और आइओएस के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।

মন্তব্য করুন

আপনার ই-মেইল এ্যাড্রেস প্রকাশিত হবে না। * চিহ্নিত বিষয়গুলো আবশ্যক।