শীতের শুকনো ত্বকের প্রতিকার: শীতে শীতকালে ত্বক শুষ্ক হয়ে যায়, তাই এই জিনিসগুলির যত্ন নিন!


শীতের শুকনো ত্বকের প্রতিকার: শীতে শীতকালে ত্বক শুষ্ক হয়ে যায়, তাই এই জিনিসগুলির যত্ন নিন!

শীতের জন্য শুষ্ক ত্বকের প্রতিকারগুলি সমস্ত asonsতুতে ত্বককে নরম ও স্বাস্থ্যকর রাখার জন্য, প্রতিদিন একটি ভাল ক্লিনজার টোনার এবং ক্রিম ব্যবহার করা গুরুত্বপূর্ণ।

নয়াদিল্লি, লাইফস্টাইল ডেস্ক। শীতের শুকনো ত্বকের প্রতিকার: मौसम बदलते ही आपकी त्वचा में भी बदलाव नज़र आने लगते हैं। स्किन में खिचांव, रूखापन आ जाता है और साथ ही शाइन चली जाती है। सर्दियां आते ही त्वचा में ड्राइनेस आ जाती है। इसलिए ज़रूरी होता है कि सर्दियों में स्किन का ज़्यादा ख्याल रखा जाए। कई लोग इसके लिए न जाने कितने महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स और ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं, लेकिन इनका असर लंबे समय के लिए नहीं होता। वहीं, कई लोग ऐसे भी हैं जो लापरवाही बरतते हैं और त्वचा का ख्याल रखना ज़रूरी नहीं समझते। सर्दियों में महीने में एक बार फेशियल या ब्यूटी ट्रीटमेंट से सब ठीक नहीं होता। त्वचा को हर मौसम में मुलायम और हेल्दी बनाए रखने के लिए रोजाना एक अच्छे क्लेंज़र, टोनर और क्रीम का इस्तेमाल करना ज़रूरी है। 

ये तो बात हुए चेहरे की लेकिन पूरे शरीर में ड्राइनेस से बचने के लिए आपको कुछ चीज़ों का ध्यान रखना ज़रूरी है। अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर स्किन को सुंदर और हेल्थी बना सकते हैं।

1. सबसे ज़रूरी है खूब पानी पीना। आप जितना पानी पीएंगे आपकी स्किन उतनी हाइड्रेटेड रहेगी। ये सच है कि सर्दियों में प्यास गर्मियों के मुकाबले कम लगती है लेकिन फिर भी बदलते मौसम में कम से कम आठ गिलास पानी पीना बेहद ज़रूरी है। बाहर के खाने की जगह घर का हेल्दी खाना खाएं। सर्दियों में आने वाले हरी पत्तेदार सब्ज़ियां ज़रूर खाएं।  

2. सबसे पहले ज़्यादा गर्म पानी से न नहाकर गुनगुने पानी से नहाएं। ज़्यादा गर्म पानी आपकी स्किन के नेचुरल ऑयल्स को हटा देता है जिसकी वजह से ड्राइनेस की प्रोब्लम होती है। अगर आपकी त्वचा पहले से ड्राई है तो फिर शरीर और चेहरे पर साबुन का कम इस्तेमाल करें। क्योंकि साबुन भी त्वचा को ड्राई बनाता है। वहीं आप फेस वॉश या शरीर के लिए बॉडी वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनका पीएच आपकी त्वचा के पीएच लेवेल के बराबर होता है जिसकी वजह से ड्रायनेस काम होती है। 

ববিতা ফোগাট কাস্টমাইজড মেহেন্দি: ববিতা ফোগাট তার বিবাহের মেহেদি পেয়েছিলেন, আপনি এগুলিও কাস্টমাইজ করতে পারেন

ববিতা ফোগাট কাস্টমাইজড মেহেন্দি: ববিতা ফোগাট তার বিবাহের মেহেদি পেয়েছিলেন, আপনি এগুলিও কাস্টমাইজ করতে পারেন

পড়াও

3. अगर आपकी त्वचा कॉम्बीनेशन या फिर ड्राई है तो इसके लिए एक डीप मॉइश्चराइज़ करने वाला बॉडी लोशन या फिर बॉडी बटर खरीदें। साथ ही अगर ये शिया या फिर कोको बटर है तो ज़्यादा फायदेमंद साबित होगा। 

4. वहीं, अगर आपकी त्वचा ऑइली है तो फिर आपके लिए जेल बेस्ड मॉइश्चराइज़र सही होगा। ऐसा लोशन लें जिसमें ऑयल की जगह एलोवेरा, ग्लिसरीन, हैलुरोनिक एसिड, कुकुम्बर और वॉटरमेलन जैसे अच्छे मॉइश्चराइज़िंग एजेंट्स के गुण हों।  

ইন ছবি আনুশকা শর্মার গ্ল্যাম লুক: আনুশকা শর্মার নতুন গ্ল্যাম লুকটি আপনার মন জয় করবে!

ইন ছবি আনুশকা শর্মার গ্ল্যাম লুক: আনুশকা শর্মার নতুন গ্ল্যাম লুকটি আপনার মন জয় করবে!

পড়াও

5. सांस लेना जितना हमारे लिए ज़रूरी है उतना ही हमारी त्वचा के लिए भी है। हमारी स्किन के ऊपर डेड स्किन की एक लेयर बन जाती है, जिसके वजह से वो बेजान दिखती है। इसलिए अपनी त्वचा को एक्सफोइलेट करना ज़रूरी है। हफ्ते में एक बार त्वचा पर स्क्रब करें।  

6. इसके अलावा ड्राइनेस से बचने के लिए आप घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। एक छोटी बोटल को आधा ग्लिसरीन और आधा गुलाब जल से भर लें, इसमें एक नींबू का रस भी मिला लें और अच्छे से मिक्स कर लें। इसे रोज़ाना सोने से पहले अपने चेहरे, हाथों और पैरों में लगाकर मसाज कर लें। सुबह घर से बाहर जाने से पहले धो लें। ध्यान रखें कि मिक्सचर को लगाकर धूप में न निकलें, इससे त्वचा डार्क हो सकती है।  

মন্তব্য করুন

আপনার ই-মেইল এ্যাড্রেস প্রকাশিত হবে না। * চিহ্নিত বিষয়গুলো আবশ্যক।